English हिंदी
जूनियर स्किल्स क्या है?
जूनियर स्किल्स, पहली कौशल चैम्पियनशिप है जो केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के सहयोग से राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) द्वारा शुरू की गई है। यह कक्षा 6 से कक्षा 12 तक के छात्रों को अपने कौशल को दिखाने के लिए एक विशेष अवसर प्रदान करती है ताकि छात्र अपने विशेष कौशल का उपयोग करते हुए टेक्निकल एंड वोकेशनल एजुकेशन एंड ट्रेनिंग (टीवीईटी) प्राप्त कर सके।
चैंपियनशिप का उद्देश्य छात्रों को प्रमाणित और उभरती हुई कौशल श्रेणियों में व्यावहारिक ज्ञान देना है ताकि उद्योगों के विशेषज्ञों तक छात्रों की पहुंच को बढ़ाया जा सके और उनका मार्गदर्शन किया जा सके। हमने इस तरह के संवाद और प्रक्रिया को डिजाइन किया है जो छात्रों को बेहतर करियर बनाने में मदद करेगा।
जूनियर स्किल्स 2021 एक ऐसा मंच है जो व्यावहारिक शिक्षा पर बल देता है और राष्ट्रीय स्तर पर छात्रों को अपनी प्रतिभा दिखाने, उद्योगों के विशेषज्ञों का मार्गदर्शन प्राप्त करने और छात्रों की क्षमताओं को पहचान कर उन्हें पुरस्कार प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करता है।
कौन-कौन शामिल हो सकता है ?
सीबीएसई स्कूलों में कक्षा 6 से कक्षा 12 तक पढ़ने वाले छात्र जूनियर स्किल्स में भाग लेने के लिए योग्य होंगे।
जूनियर स्किल्स चैंपियनशिप स्किल की श्रेणियाँ
प्रतियोगिता को तीन समूहों में विभाजित किया गया है
  • समूह

    कक्षा

  • समूह 1

    6ठवीं – 8वीं

  • समूह 2

    9वीं – 10वीं

  • समूह 3

    11वीं - 12वीं

* प्रतिभागियों को 14 जनवरी, 2021 को चयनित वर्ग में होना चाहिए और जूनियर स्किल्स चैंपियनशिप के उद्देश्य और अवधि के लिए छात्रों को अपनी कक्षा बदलने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
एक छात्र सिर्फ़ एक कौशल में ही भाग ले सकता है
  • कौशल

    समूह

    कक्षा

  • वेब टेक्नोलॉजी

    2 एवं 3

    9वीं - 12वीं

  • आइटी सॉफ्टवेयर साल्यूशन फॉर बिजनेस

    2 एवं 3

    9वीं - 12वीं

  • विजुअल मर्चेंडाइजिंग

    2 एवं 3

    9वीं - 12वीं

  • ग्राफिक डिजाइन

    2 एवं 3

    9वीं - 12वीं

  • फैशन टेक्नोलॉजी

    2 एवं 3

    9वीं - 12वीं

  • कौशल

    समूह

    कक्षा

  • मोबाइल रोबोटिक्स

    2 एवं 3

    9वीं – 12वीं

  • पेंटिंग और डेकोरेटिंग

    1, 2 एवं 3

    6ठवीं – 12वीं

  • सोलर एनर्जी

    3

    11वीं – 12वीं

  • इनोवेटिव बिजनेस आइडिया

    2 एवं 3

    11वीं – 12वीं

  • डिजिटल फोटोग्राफी

    1, 2 एवं 3

    6ठवीं – 12वीं

जूनियर स्किल्स में क्यों भाग लें ?

जूनियर स्किल्स चैंपियन कैसे बनना है ?
जूनियर स्किल्स 2021 को राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार लागू किया गया है, जिसमें स्कूल पाठ्यक्रम में व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के एकीकरण पर जोर दिया गया है। नोवेल कोरोना वायरस के फैलाव को ध्यान में रखते हुए, प्रतियोगिता के राउंड क्रमवार ऑनलाइन आयोजित किए जाएंगे, जबकि फाइनल राउंड का आयोजन ग्राउंड पर किया जाएगा।
इस वेबसाइट पर दिए गए रिसोर्सेज़ और सैम्पल पेपर्स को देखें और जूनियर स्किल्स चैंपियनशिप के लिए तैयारी करें

रिसोर्सेज़

सैम्पल पेपर्स

X

Heading

सहभागी

लगातार समर्थन देने के लिए हम अपने सहभागियों का धन्यवाद करते हैं।

इवेंट पावर्ड बाय
टेक्नोलॉजी पावर्ड बाय
स्किल पार्टनर्स
हमारे साथ साझेदारी करने और जूनियर स्किल्स 2021 का समर्थन करने के लिए, कृपया संपर्क करें:
टेलीफोन: (91) 11- 47451600 | E: worldskillsindia@nsdcindia.org
संगठन

एनएसडीसी

वर्ष 2009 में एक सार्वजनिक निजी भागीदारी के रूप में स्थापित होने के बाद, राष्ट्रीय कौशल विकास निगम देश में स्किल डेवलपमेंट इकोसिस्टम को बढ़ावा देने, विस्तार करने और उत्प्रेरित करने हेतु अपने उद्देश्य को सफलतापूर्वक कार्यान्वित कर रहा है।

जूनियर स्किल्स 2021 भारत में कौशल और तकनीकी प्रशिक्षण को सरल और महत्वाकांक्षी बनाकर एनएसडीसी के मिशन को विस्तार देगा। यह युवा छात्रों को तकनीकी कौशल प्रदान करके व्यावहारिक अनुभव प्रदान करेगा और उन्हें बेहतर करियर विकल्प चुनने में मदद करेगा।

सीबीएसई

भारत की शिक्षा का एक राष्ट्रीय बोर्ड है। भारत में लगभग 21,000 से अधिक सार्वजनिक और निजी स्कूल इससे जुड़े हुए हैं और विदेशों में 220 स्कूल इससे संबद्ध हैं।

नई शिक्षा नीति 2020 को ध्यान में रखते हुए, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड छात्रों के अनुकूल एवं छात्र केंद्रित परिप्रेक्ष्य तैयार करके रोजगार उन्मुख और रोजगार से जुड़े इनपुट्स को जोड़कर कौशल शिक्षण में नवाचारों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

* स्पान्सर और कॉर्पोरेट भागीदारों द्वारा दिए गए सभी योगदानों को कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी कंपनी अधिनियम 2013 के अंतर्गत छूट दी जाएगी। एनएसडीसी के सीएसआर और उद्योग भागीदारों की गतिविधियों और अवसरों के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

इंडिया स्किल प्रतियोगिता के बारे में

जूनियर स्किल्स 2021 इंडिया स्किल प्रतियोगिता का एक नया आयाम है जो राष्ट्रीय कौशल प्रतियोगिता है और यह जमीनी स्तर पर छात्रों तक पहुंच रही है। इंडिया स्किल्स का आयोजन राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) द्वारा कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय (एमएसडीई), राज्य सरकारों, सेक्टर स्किल काउंसिल्स और उद्योग के समन्वय में आयोजित किया जाता है। ओलंपिक समकक्ष माने जाने वाली इस कौशल प्रतियोगिता का आयोजन दो साल में एक बार किया जाता है, जहां देश भर से 18 साल से कम उम्र के कुशल युवा वर्ल्डस्किल्स अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे और देश के सम्मान के लिए एक-दूसरे के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करेंगे।

वर्ल्डस्किल्स प्रतियोगिता के बारे में

1950 में स्थापित वर्ल्डस्किल्स इंटरनेशनल एक सदस्यता संगठन है, और यह विश्व में युवाओं के लिए सबसे बड़ी कौशल प्रतियोगिता – ‘वर्ल्डस्किल्स इंटरनेशनल प्रतियोगिता’ आयोजित करता है। इसका उद्देश्य दुनिया भर के देशों में व्यावसायिक शिक्षा और कौशल प्रशिक्षण को बढ़ावा देना है। परियोजनाओं के आधार पर निर्णय लेना चाहिए जो चार दिनों में पूरा होना चाहिए। प्रतियोगिता का प्राथमिक लक्ष्य 50 से अधिक कौशल में विश्व स्तर के मानकों को बढ़ावा देना है।

गुणों का वर्ण - पत्र